X Close
X
9907046471

यूपीएससी-पीएससी कोचिंग की मार्गदर्शन क्लास लगी गुरु तेगबहादूर स्कूल में


कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान की पहल पर रतलाम में शुरू की गई यूपीएससी-पीएससी कोचिंग मार्गदर्शन के लिए इस वीकेंड पर रविवार को अधिकारियों ने युवाओं को मार्गदर्शन दिया। स्थानीय गुरू तेगबहादूर स्कूल सैलाना रोड़ पर क्लास लगाई गई। इस दौरान लगभग 500 युवक-युवतियां उपस्थित थे।

इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान, सीईओ जिला पंचायत श्री सोमेश मिश्रा तथा एसडीएम रतलाम श्री राहुल धोटे ने युवाओं को मार्गदर्शन दिया। तीनों आईएएस अधिकारियों ने युवाओं को सीविल सर्विसेस एक्जाम के दौरान आन्सर फ्रेमिंग की खासतौर पर समझाईश दी। अधिकारियों ने बताया कि एक्जाम के दौरान आने वाले प्रश्नों के उत्तर किस प्रकार दिए जाए, कौन-से आवश्यक कंटेन्ट होते है जिनको उत्तर में शामिल करना जरूरी होता है।

मार्गदर्शन में न्यूज पेपर रीडिंग पर विशेष रूप से फोकस किया गया। अधिकारियों ने कहा कि परीक्षाओं की तैयारियों के लिए अच्छे न्यूज पेपर के अलावा मैगजीन, वीडियो मैगजीन भी देखी जाये। राज्यसभा टीवी देखना भी लाभदायक रहता है। कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने युवाओं से कहा कि पीएससी-यूपीएससी संस्थायें एक युवा की विभिन्न बिंदुओं पर गहराई चेक करती है। आपकी विषद सोच को आब्जर्व करती है। सीईओ जिला पंचायत श्री मिश्रा ने बताया कि जिला प्रशासन आगामी दिनों यह प्रयास करेगा कि नई दिल्ली में संचालित ख्यात कोचिंग संस्थानों के टिचर्स को बुलाकर युवाओं को मार्गदर्शन दिलवाया जाए। एसडीएम श्री राहुल धोटे ने न्यूज पेपर किस प्रकार पढ़ा जाए जिससे आवश्यक नॉट्स तैयार हो सके, जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि संकल्प कैरियर गाइडेन्स प्रयासों के तहत वीकेंड पर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा युवाओं को सीविल सर्विसेस के लिए मार्गदर्शन दिया जा रहा है। इसके अलावा चयन परीक्षा लेकर चयनित किए गए लगभग सवा सौ युवाओं को आर्ट्स एवं साइंस कॉलेज में नियमित क्लास में कोचिंग देने का कार्य शुरु किया गया।